Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, 22 February 2021

CBSE 12th Board exam 2021: पीसीएम स्टूडेंट्स ध्यान दें, बोर्ड परीक्षा में आएंगे ऐसे सवाल



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) चार मई से 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। इसी सिलसिले में सीबीएसई ने हाल ही में बारहवीं कक्षा के लिए सैम्पल पेपर्स जारी किए हैं। कोविड-19 संक्रमण के भय से जहां एक ओर लगभग पूरे सत्र के लिए विद्यालयों को बंद रखना पड़ा, वहीं दूसरी ओर इसने छात्रों के अध्ययन को भी बुरी तरह प्रभावित किया। इसी बीच सीबीएसई ने एग्जाम पैटर्न में महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। ऐसे में छात्रों के लिए इस वर्ष यह परीक्षा बेहद चुनौतीपूर्ण होने वाली है।


-Nursery Admissions: उम्र को लेकर दिल्ली सरकार ने बदले नियम, आयु सीमा में दी 30 दिन की छूट




हम आपको आगामी 13 मई, 18 मई और 1 जून को आयोजित होने वाले क्रमश: फिजिक्स (भौतिक विज्ञान), केमिस्ट्री (रसायन विज्ञान) और मैथेमैटिक्स (गणित) विषयों के एग्जाम पैटर्न में हुए बदलावों को विस्तृत रूप से बताने जा रहे हैं। अगर आप पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमैटिक्स) के विद्यार्थी हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है।

XenonSolar
Grow Your Business (Distributorship, Dealership & OEM)
ContactUs :+91-9411391862
 


फिजिक्स - सीबीएसई ने इस सत्र (2020-21) से प्रश्नपत्र में एक नया सेक्शन जोड़ दिया है। इसके अंतर्गत चार अंकों के केस-स्टडी पर आधारित दो सवाल पूछे जाएंगे। वहीं सेक्शन-ए यानी वैरी शॉर्ट आंसर क्वेश्चन में असर्शन-रीजन (दृढ़कथन-कारण) को जोड़ा गया है। जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। इस बार कुल प्रश्नों की संख्या 37 से घटाकर 33 कर दी गई है।

XenonSolar
Grow Your Business (Distributorship, Dealership & OEM)
ContactUs :+91-9411391862




मैथेमैटिक्स - पिछले सत्र (2019-20) में मैथेमैटिक्स के प्रश्नपत्र को चार सेक्शन - ए, बी, सी और डी में बांटा गया था। वहीं इस वर्ष (2020-21) प्रश्नपत्र को केवल दो सेक्शन - ए और बी में विभाजित किया गया है। पहले भाग में 24 अंक के ऑब्जेक्टिव (वस्तुपरक सवाल) और दूसरे भाग में 56 अंक के डिस्क्रिप्टिव (वर्णनात्मक सवाल) पूछे जाएंगे। साथ ही दो केस-स्टडी बेस्ड प्रश्नों के जुड़ने की वजह से कुल प्रश्नों की संख्या 36 से बढ़कर 38 हो गई है।




केमिस्ट्री - इस विषय के प्रश्नपत्र में ऑब्जेक्टिव सवालों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है। इस तरह कुल सवालों की संख्या घटकर 33 हो जाएगी। इसके अलावा ऑब्जेक्टिव सवालों वाले सेक्शन में इस सत्र (2020-21) में दो पैसेज पर आधारित सवाल भी पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल के 4 उप-भाग होंगे। हर उप-भाग के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है।







No comments:

Post a Comment

If you have any doubts,please let me know.

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages